Saturday, June 2, 2007

One more Fake Encounter getting Unearthed.....

13 आदिवासियों को गंगालूर में मौत के घाट उतारा गया?

पोंजेर की तरह गंगालूर में भी हुआ फर्जी मुठभेड़कांग्रेस पार्टी ने एकत्रित कराया तथ्यजगदलपुर । बस्तर के बहुचर्चित पोंजेर फर्जी मुठभेड़ कांड के प्रमुख आरोपी एसपीओ का नाम गृहमंत्रालय को ज्ञात हो चुका है। सरकार इस एसपीओ के खिलाफ कार्यवाही करेगी या नहीं अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है।

इसी बीच यह भी खबर फैली है कि पोंजेर की तरह 13 आदिवासियों का गंगालूर में मौत के घाट उतार दिया गया था। कांग्रेस पार्टी के उच्च पदस्थ सूत्रों ने आज यहां बताया कि पोंजेर फर्जी मुठभेड़ कांड के बारे में पुलिस एवं राज्य के गृहमंत्रालय को महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो चुकी है। लेकिन सरकार इस मामले में किसी भी प्रकार की कार्यवाही करने के बारे में उत्सुक नहीं है। सूत्रों का कहना है कि पोंजरे में जिस एसपीओ ने 6 निर्दोष आदिवासियों को मौत के घाट उतारा था। वह फरसेगढ-क़ुटरु का निवासी है। बीजापुर जिले की पुलिस ने इस बारे में विस्तृत रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंप दी है। बताया जाता है कि तकनीकि उलझनों के लिए एसपीओ के खिलाफ किसी भी प्रकार की कार्यवाही करने से बच रही है।

सूत्रों का यह भी दावा है कि पोंजेर से भी बड़ी एक पटना गंगालूर में घट चुकी है। कांग्रेस पार्टी पोंजेर की तरह गंगालूर फर्जी मुठभेड़ कांड को भी राज्य स्तर पर खैरागढ़ चुनाव के बाद मुद्दा बना सकती है। बताया जाता है कि गंगूलूर में 13 आदिवासी जो मछली पकड़ने के लिये तालाब के किनारे बैठे हुए थे उन्हें पकड़कर मार दिया गया था। कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता पोंजेर घटना की तरह गंगालूर घटना की भी विस्तृत जानकारी गोपनीय रुप से एकत्रित करने में जुटे हुए हैं। अगर 13 निर्दोष आदिवासियों की हत्या का मुद्दा एक बार फिर गरमाया तो राज्य सरकार को लेने के देने पड़ सकते हैं।

ज्ञात हो कि पिछले दो वर्ष में नक्सल विरोध सलवा जुडूम अभियान के कारण दक्षिण-पश्चिम बस्तर में लगभग 500 लोगों के मारे जाने की पुष्टि प्रशासन द्वारा भी की जा चुकी है। वैसे अपुष्ट सूत्रों का दावा है कि सलवा-जुडूम के कारण केवल बीजापुर जिले में 1000 हजार से ज्यादा व्यक्ति अपनी जान गंवा चुके हैं। मरने वालों में पुलिस वाले एवं नक्सलवादियों की भी संख्या शामिल बताई जा रही है।
http://www.dailydes hbandhu.com/ default.asp? sourceid= &smenu=131& twindow=Default& mad=No&sdetail= 10663&wpage= 1&skeyword= &sidate=& ccat=&ccatm= &restate= &restatus= &reoption= &retype=& repmin=&repmax= &rebed=&rebath= &subname= &pform=&sc= 1984&hn=dailydes hbandhu&he= .com

source- deshbandhu newspaper

No comments: